Writing The Feelings:Latest News Hindi Love Shayari Story

Imaginations-Feelings-Thoughts कल्पना-भावनाएँ-विचार Latest News Love Shayari Romantic Story Urdu Shayari Two Line Shayari Whatsapp Status

30 August 2020

Unlock 4.0 guidelines in Hindi : Metro to start September 7, अनलॉक 4 की घोषणा, जानिए 1 सितंबर से क्या-क्या खुला, किस पर रोक

Unlock 4 September 2020


1:- 7 sep से मेट्रो का संचालन शुरू हो जाएगा जिससे मेट्रो cities में transportation आसान तो होगा ही पर इसके साथ कोरोना virus के फैलने का खतरा भी बढ़ जाएगा।


2:- 21 sep से open air theater खोले जा सकेंगे। 21 sep से social, acadmic, खेलों से जुड़ी, मनोरंजन से जुड़ी, सांस्कृतिक एवं धार्मिक सभा करने की अनुमति भी होगी लेकिन लोगों की उपस्थिति 100 से अधिक नहीं होनी चाहिए, facemask तथा समाजिक दूरी का भी पालन किया जाना ज़रूरी होगा।


3:- 30 sep तक स्कूल colleges बन्द रहेंगे।


4:- 50% staff को online tution के लिए school बुलाया जा सकता है।


5:- contentment zone के बाहर के 9th से 12th claas के students अपने teachers के पास guidance के लिए जा सकते है लेकिन इसके लिए students को parents की permission जरूरी होगी।


6:- Phd और रिसर्च स्कॉलर लैबोरेटरी जा सकते हैं, इसमें भी शर्तें लागू होंगी।


7:- बिना केंद्र की इजाजत के लॉकडाउन नहीं देश भर में सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, थिएटर बंद रहेंगे। अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर रोक जारी रहेगी। कोई भी राज्य, बिना केंद्र से चर्चा किए, कन्टेनमेंट ज़ोन के बाहर लोकल लॉकडाउन नहीं लगा सकता है। कंटेनमेंट जोन के बाहर यदि राज्यों को लॉकडाउन लागू करना है तो केन्द्र सरकार से उसके लिए मशविरा करना होगा और सहमति लेनी होगी।

गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के मुताबिक लोगों और सामानों की अंतर्राज्य राज्यों में आवाजाही पर कोई रोक नहीं होगी और न ही इसके लिए कोई विशेष परमिट, अप्रूवल और ई-परमिट की आवश्यकता होगी.


देश भर में कोविड-19 के लिए पहले से जारी दिशानिर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा साथ में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का भी पालन करना होगा. दुकानों को खोलने में फिजिकल डिस्टेंसिंग बरकरार रखनी होगी. कंटेनमेंट जोन्स में 30 सितंबर 2020 तक लॉकडाउन जारी रहेगा.


इसके अलावा राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थानों, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई), राष्ट्रीय कौशल विकास निगम या राज्य कौशल विकास मिशनों या भारत सरकार या राज्य सरकारों के अन्य मंत्रालयों के साथ पंजीकृत लघु प्रशिक्षण केंद्रों में कौशल या उद्यमिता प्रशिक्षण की अनुमति दी जाएगी. राष्ट्रीय उद्यमिता और लघु व्यवसाय विकास संस्थान (NIESBUD), भारतीय उद्यमिता संस्थान (IIE) और उनके प्रशिक्षण प्रदाताओं को भी अनुमति दी जाएगी.